Contact Form

Name

Email *

Message *

Cari Blog Ini

When Is Vishwakarma Puja 2024 Know Date Timing Rituals Mantras Wishes Quotes And More

विश्वकर्मा पूजा 2024: जानिए तिथि, समय, शुभ मुहूर्त, मंत्र, विधि और महत्व

विश्वकर्मा पूजा की तिथि

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, विश्वकर्मा पूजा प्रतिवर्ष भाद्रपद मास की संक्रांति तिथि को मनाई जाती है। 2024 में, विश्वकर्मा पूजा 16 सितंबर, सोमवार को मनाई जाएगी।

विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त

* पूजा का शुभ मुहूर्त: दोपहर 12:09 बजे से दोपहर 02:53 बजे तक * संक्रांति काल: दोपहर 12:09 बजे से 02:53 बजे तक

विश्वकर्मा पूजा की विधि

1. प्रातः स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। 2. विश्वकर्मा जी की प्रतिमा या चित्र की स्थापना करें। 3. प्रतिमा को चंदन, फूल और अक्षत अर्पित करें। 4. घी का दीपक जलाएं और धूप-दीप दिखाएं। 5. विश्वकर्मा पूजा आरती करें। 6. प्रसाद चढ़ाएं और भोग लगाएं। 7. विश्वकर्मा जी से कार्यक्षेत्र में सफलता और समृद्धि की प्रार्थना करें।

विश्वकर्मा पूजा का महत्व

* विश्वकर्मा जी को इंजीनियरिंग और वास्तुकला के देवता के रूप में पूजा जाता है। * इस दिन सभी मशीनों, उपकरणों और वाहनों की पूजा की जाती है। * मान्यता है कि विश्वकर्मा पूजा करने से कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है। * इस दिन कारखानों, उद्योगों और कार्यशालाओं में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। * विश्वकर्मा पूजा से इंजीनियरों, वास्तुकारों और कारीगरों को आशीर्वाद प्राप्त होता है।

विश्वकर्मा पूजा के मंत्र

* ॐ विश्वकर्मणे नमः * ॐ सर्वकर्ताये नमः * ॐ विश्वरूपाय नमः

विश्वकर्मा पूजा की शुभकामनाएं

* विश्वकर्मा पूजा की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। * इस पावन अवसर पर, भगवान विश्वकर्मा आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करें। * आपके कार्यक्षेत्र में उन्नति और समृद्धि बनी रहे।

अतिरिक्त जानकारी

* कुछ क्षेत्रों में, विश्वकर्मा पूजा को विश्वकर्मा जयंती या विश्वकर्मा दिवस के रूप में भी जाना जाता है। * इस दिन कई मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया जाता है। * विश्वकर्मा पूजा भारत और नेपाल में व्यापक रूप से मनाई जाती है।


Comments